उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने किया नारायणगढ अनाज मण्डी का दौरा

Advertisements

-गेहूं खरीद को लेकर किसानों से की बातचीत, किसानों ने खरीद प्रक्रिया पर किया संतोष व्यक्त।
नारायणगढ़, 11 अप्रैल।  
       उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने आज नारायणगढ़ अनाज मण्ड़ी का दौरा किया और गेहूं खरीद का जायजा लिया। इस मौके पर उनके साथ एसडीएम डा. वैशाली शर्मा व अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। उपायुक्त ने अनाज मण्ड़ी के निरीक्षण के दौरान गेहूं लेकर आये किसानों के साथ बातचीत भी की और अपने सामने गेहूं की बोरियों की तुलाई करवा कर भी देखा।
         डीसी अशोक कुमार शर्मा ने अनाज मण्ड़ी के दौरे के दौरान गांव ब्राह्मण माजरा के किसान जसवीन्द्र सिंह व अन्य किसानों से बातचीत की और गेहूं खरीद को लेकर किये गये प्रबंधों के बारे में पूछा किसानों ने बताया कि उन्हें गेहूं बेचने में कोई दिक्कत नहीं आई है। उपायुक्त ने कहा कि उन्होने मार्किट कमेटी के अधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि किसानों की सुविधा के लिए अनाज मण्डीयों/खरीद केन्द्रों पर बिजली, पानी, स्ट्रीट लाईट, साफ-सफाई एवं शौचालयों आदि की व्यवस्था बेहत्तर रहे जिससे मण्ड़ी में आने वाले किसानों को कोई दिक्कत न आये।          
        उन्होंने किसानों से भी अनुरोध किया है कि वे भी अपनी गेहूं की फसल को जब पूरी तरह से पक कर तैयार हो जाए तभी भलि-भांति सुखाकर, साफ  सफाई करके मण्डी में लेकर आये । उन्होंने मार्किट कमेटी के सचिव को निर्देश दिये कि मण्डी में गेहूं लेकर आने वाले किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत न आये। इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए।
         एसडीएम डा. वैशाली शर्मा ने उपायुक्त को बताया कि अनाज मण्ड़ी व खरीद केन्द्रों के गेट पर ही ऑन लाईन गेट पास काटे जा रहे है। उन्होंने कहा कि अनाज मण्ड़ीयों में किसानों की सुविधा के लिए हैल्प डेस्क एवं रेस्ट हाउस बनाये गये है।     नायब तहसीलदार नारायणगढ़ व शहजादपुर की अध्यक्षता में शिकायत निवारण समिति का गठन किया गया है। जोकि किसानों की समस्याओं का तत्परता के साथ समाधान करेगें।
      मार्किट कमेटी सचिव धर्मेन्द्र पाल ने बताया कि 1 अप्रैल से अब तक 1854 किसानों के गेट पास काटे गये है और 82 हजार 855 क्विंटल गेहूं की आमद हुई है जिसमें से 71 हजार 884 क्विंटल गेहूं की खरीद खबर लिखे जाने तक हो चुकी है और खरीद जारी है। गेहूं की खरीद सरकारी एजैंसी हेफड द्वारा नारायणगढ अनाज मण्ड़ी में व वेयर हाऊस एजैंसी द्वारा भरेडी खरीद केन्द्र पर न्यूनतम समर्थन मूल्य 1975 रूपये प्रति क्विंटल पर खरीद की गई है। इस अवसर पर तहसीलदार दिनेश ढिल्लों, नायब तहसीलदार जितेन्द्र सिंह, बीडीपीओं संजय सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply