गुडगुडिया नाले के निर्माण कार्य को निर्धारित समय सीमा के तहत पूरा करवाएं: विज

Advertisements

अम्बाला, 1 मार्च:- जगाधरी रोड़ से अम्बाला छावनी रेलवे स्टेशन पक्की सराए तक बनाये जा रहे गुडगुडिया नाले के निर्माण कार्य को लेकर आज सोमवार को गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने  शास्त्री कालोनी में अपने निवास स्थान पर नगर परिषद व एंजैसी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में नगर परिषद के अधिकारियों और एजेंसी के प्रतिनिधियों के साथ बारीकी से चल रहे कार्यों की समीक्षा करी तथा निर्देश दिये कि गुडगुडिया नाले के निर्माण कार्य को निर्धारित समय सीमा के तहत पूरा करवाएं। निर्माण कार्य में प्रयुक्त होने वाली सामग्री की गुणवत्ता भी निर्धारित मापदंड के तहत होनी चाहिए।
बैठक में गृहमंत्री अनिल विज कहा कि पानी की निकासी सुचारू रूप से हो, बारिश के पानी की निकासी में किसी प्रकार का व्यवधान न आए, ऐसी व्यवस्था करना लाजमी है ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो।  सम्बन्धित अधिकारियों व एंजैसी के प्रतिनिधियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि नाले का निर्माण में ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि नाले के अंदर जेसीबी आसानी से जा सके और नाले को साफ करते हुए ट्रैक्टर-ट्राली के माध्यम से उसका गाद व अन्य को आसानी से निकाला जा सके। उन्होंने कहा कि नाले का निर्माण करते हुए जो भी पुलियां आ रही हैं उनका पुर्ननिर्माण करें ताकि पुलिया के नीचे कोई भी पाईप लाईन या अन्य किसी भी प्रकार की रूकावट न रहे। मुख्य उद्देश्य यह है कि नाले के निर्माण संबधी कोई भी पाईप लाईन या अन्य है, उसे हटाकर नाले को बनाना दुरूस्त करें। उन्होंने कहा कि पानी की निकासी आसानी से हो तथा बरसात के दिनों में लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए नाले संबधी निर्माण कार्य को करवाना सुनिश्चित करें। नगर परिषद के अधिकारियों ने नक्शे के माध्यम से इस तमाम प्रक्रिया के बारे में गृहमंत्री को अवगत करवाते हुए इस संबध में चल रहे निर्माण कार्य के बारे में जानकारी दी।
गृहमंत्री ने अधिकारियों व प्रतिनिधियों को स्पष्ट किया मैनूअल तरीके से सफाई ठीक नहीं हो पाती और लेबर की भी कमी रहती है, हमें नाले को इस प्रकार से बनाना है कि वहां पर आसानी से जेसीबी व ट्रैक्टर-ट्राली नाले के अंदर एक सिरे से जा सके और सफाई करते हुए दूसरे सिरे से आसानी से निकल सके। उन्होंने कहा कि वह स्वयं जेसीबी या ट्रैक्टर-ट्राली पर बैठकर नाले के निर्माण की व्यवस्था को देखेंगे कि सफाई व्यवस्था में किसी प्रकार की कोई दिक्कत तो नहीं है।
इस मौके पर नगर परिषद के कार्यकारी अभियंता विकास धीमान ने बताया कि स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज के विशेष प्रयासों से 13.67 करोड़ रूपये की लागत से जगाधरी रोड़ से रेलवे स्टेशन पक्की सराए तक नालों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इस कार्य के तहत 985 मीटर नालों को बनाने का कार्य किया जा रहा है। अब तक 800 मीटर नाले संबधी कार्य को कर लिया गया है। आज बैठक के दौरान तमाम प्रक्रिया के बारे में स्थानीय निकाय मंत्री को अवगत करवाया गया है। लगभग 185 मीटर नाले के निर्माण कार्य में लाईट के पोल (लाईने) व जन स्वास्थ्य विभाग की सीवरेज व पानी की पाईप लाईनें शिफ्ट करने बारे मंत्री को अवगत करवाया गया है। उन्होंने कहा कि बैठक में जो दिशा-निर्देश निकाय मंत्री द्वारा दिये गये हैं उसके तहत नाले संबधी निर्माण कार्य को किया जायेगा।
बैठक में नगर परिषद के प्रशासक सचिन गुप्ता, ईओ अपूर्व चौधरी, कार्यकारी अभियंता विकास धीमान, मीडिया कोर्डिनेटर विजेन्द्र चौहान, प्रधान राजीव डिम्पल, किरण पाल चौहान, अजय पराशर के साथ-साथ नगर परिषद के अन्य अधिकारीगण व एंजैसी के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply