जनता दरबार में प्रदेश के कौने-कौने से सैंकडों की संख्या में आए लोग

Advertisements

अम्बाला, 27 मार्च    
गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज द्वारा अम्बाला छावनी के रैस्ट हाउस में लगाये जाने वाले जनता दरबार में आज गृहमंत्री के पीए (होम विभाग) कृष्ण भारद्वाज व गृहमंत्री के निजी सचिव समीर मेंहदीरत्ता ने प्रदेश के कौने-कौने से सैंकडों की संख्या में आए लोगों की शिकायतें सुनकर गृहमंत्री के दिशा-निर्देशानुसार सम्बन्धित विभागों को समाधान करने के लिए मार्क किया।
टोहाना जिला फतेहाबाद से आए राजेश ने अपनी शिकायत रखते हुए बताया कि उसका पुत्र सतनाम सिंह (बौनू) जिसकी उम्र 6 वर्ष है, वह 13 फरवरी 2021 से लापता है जिसका अभी तक कोई सुराग नहीं लगा है। उन्होंने जनता दरबार में अनुरोध किया कि उसके पुत्र को जल्द से जल्द पता लगाकर उसके हवाले किया जाये। नारायणगढ़ के डैहर गांव से आई महिला सुशीला ने अपनी समस्या रखते हुए बताया कि उसका पुत्र जोकि लगभग 19 वर्ष का है, जोकि एसएमए बीमारी से पीडि़त है और चलने-फिरने से लाचार है। उसके ईलाज के लिए दवाई विदेश से आएगी जिस पर काफी खर्च आयेगा। उसने आर्थिक मदद की गुहार लगाई। करनाल के नरेश कुमार ने अपनी शिकायत रखते हुए कहा कि उसे 2018 में होमगार्ड से डिस्चार्ज किया गया है तथा इसी प्रकार तरावड़ी के बलदेव सिंह ने अपनी समस्या रखते हुए कहा कि उसे भी वर्ष 2016 से होमगार्ड से डिस्चार्ज किया गया है, उनकी सेवाओं को पुन: बहाल किया जाए। मतलोडा से आई महिला ने कहा कि उसके भाई की मृत्यु हो चुकी है और कुछ लोग उसके प्लाट पर कब्जा करना चाहते हैं। इस बारे में पुलिस को भी शिकायत की गई है। प्रताप नगर, यमुनानगर से आए रिजवान ने अपनी शिकायत रखते हुए बताया कि उसके भाई का दो साल पहले कत्ल कर दिया गया था, पुलिस में एफआईआर भी दर्ज है, लेकिन उन्हें पुलिस की ढीली कार्यशैली से न्याय मिलने मे देरी हो रही है।
पानीपत से आए नरेन्द्र ने अपनी समस्या रखते हुए कहा कि उसका व उसकी पत्नी का आपसी मनमुटाव था और 2011 में उसकी पत्नी को बच्चा पैदा हुआ था और वह आज भी जीवित है जबकि उस समय उसे बताया गया था कि उसके मरा हुआ बच्चा पैदा हुआ था जबकि सच्चाई कुछ ओर है। सारे मामले की जांच करवाकर उसे न्याय दिलवाया जाए। पानीपत से आई महिला तसलीम ने एक महिला पुलिस कर्मी पर घर में घुसकर मारपीट करने का आरोप लगाया। उसने न्याय की गुहार लगाते हुए कहा कि उसके मामले की सही प्रकार से एवं बारिकी से जांच करवाते हुए उसे न्याय दिलवाया जाए। कुरूक्षेत्र से आई एक महिला ने अपनी ससुर पर आरोप लगाया कि वह उसके साथ मारपीट करता है और छेड़छाड़ करता है। उसने भी जांच करवाकर कार्रवाई की मांग की है। गुल्हा-चीका से आई महिला ने अपनी शिकायत रखते हुए बताया कि उसकी लडक़ी के साथ छेड़छाड़ की घटना हुई है और वे लोग डर के साए में जी रहे हैं, उसने भी आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग रखी है। शालीमार बाग अम्बाला छावनी से आई महिला लाजो देवी ने बिजली का बिल अधिक आने की समस्या को रखते हुए कहा कि उसका बिजली का बिल लगभग 1.50 लाख रूपये आया है जिसे भरने में वह असमर्थ है। फतेहगढ साहिब पंजाब से आए वीरचंद ने अपनी समस्या रखते हुए कहा कि दो मास पहले उसने अम्बाला शहर के एक व्यक्ति को 5.44 लाख रूपये अपने पुत्र को विदेश भेजने के लिए दिये थे। उसके बेटे को न तो विदेश भेजा गया और न ही राशि वापिस की गई है।
जिला करनाल के उंचा समाना से आए राजकुमार, जगिन्द्रों, समिन्द्रों, कविता, ओम प्रकाश व अन्य ने जमीन संबधी मामले में जांच करवाने व न्याय दिलवाने की मांग रखी। उन्होंने अपने मामले से सम्बन्धित कागजों की गठडिय़ां जोकि उन्होंने सिर पर उठाई हुई थी लेकर दरबार में पहुंचे। उन्होंने कुछ लोगों पर भ्रष्टाचार से सम्बन्धित आरोप भी लगाए। गोहाना से आए सेवाराम और सुरेश कुमार ने अपनी शिकायत रखते हुए कहा कि 4 मार्च 2021 को गोहाना में दोहरा हत्याकांड हुआ था जिसमें रोहित पुत्र विजय  निवासी रभड़ा तथा शाहिल पुत्र सुरेश निवासी सिकन्दरपुर माजरा को घेरकर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उन्होंने अपनी शिकायत में कहा कि हत्यारे आज भी खुलेआम घूम रहे हैं पुलिस उनकी जांच नहीं कर रही है। उन्होंने मामले में न्याय की गुहार लगाई। अमृतकौर बब्याल रोड अम्बाला छावनी ने अपनी समस्या रखते हुए बताया कि उसकी बेटी को सुनने में दिक्कत है, उसका पीजीआई से ईलाज चल रहा है, उसने भी आर्थिक सहायता की गुहार लगाई। गांव सम्भालखा निवासी राजकुमार ने अपनी समस्या रखते हुए मकान पक्का बनवाने के लिए प्रार्थना पत्र देकर गुहार लगाई।
इस अवसर पर मीडिया कोर्डिनेटर बिजेन्द्र चौहान, मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, अजय पराशर, किरणपाल चौहान, बलकेस वत्स, अभिकांत वत्स, रवि सहगल, उमेश साहनी, अनिल कौशल, श्याम अरोडा, संजीव सोनी, बलविन्द्र सिंह, सुरेन्द्र तिवारी, विकास जैन के साथ-साथ अन्य पदाधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply