जमशेदपुर, झारखण्ड से 40 एमटी प्रतिदिन ऑक्सीजन की आपूर्ति करने का आग्रह

Advertisements

चण्डीगढ़, 26 अप्रैल – हरियाणा सरकार ने प्रदेश में बड़ी संख्या में नये एवं सक्रिय कोविड-19 मामलों को मद्देनजर रखते हुए केन्द्र सरकार से राज्य को पहले आबंटित किए गये ऑक्सीजन के कोटे के अलावा जमशेदपुर, झारखण्ड से 40 एमटी प्रतिदिन ऑक्सीजन की आपूर्ति करने का आग्रह किया है।
एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य ने कोविड मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने केन्द्र सरकार द्वारा आबंटित ऑक्सीजन के 162 एमटी कोटे को बढ़ाकर 270 एमटी प्रतिदिन करने का भी आग्रह किया है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड के 69,384 सक्रिय मामलों और रोजाना सामने आ रहे 10,000 नये मामलों के मद्देनजर ऑक्सीजन का आबंटित किया गया 162 एमटी कोटा पर्याप्त नहीं है। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन के इस कोटे को बढ़ाकर 270 एमटी किया जाना चाहिए, ताकि राज्य में कोविड पीडि़तों को सुचारू एवं प्रभावी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा सकें।  
उन्होंने बताया कि यह ज्ञात हुआ है कि मैसर्ज एयर एण्ड वॉटर, जमशेदपुर और मैसर्ज लिंडे, जमशेदपुर के संयंत्रों में अतिरिक्त ऑक्सीजन उपलब्ध है। राज्य सरकार ऑक्सीजन की इस अधिशेष क्षमता को रेल के मध्यम से टेंकरों में हरियाणा में लाने की इच्छुक है।

Leave a Reply