नये मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र वितरित

Advertisements

अम्बाला, 25 जनवरी :- जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आज अपने कार्यालय में 10 नये मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र वितरित किये। इसके साथ-साथ सराहनीय कार्य करने वाले बीएलओ को भी प्रशंसा पत्र देकर उनका हौसला बढ़ाया। निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मतदाता शपथ भी दिलवाई। इससे पहले चण्डीगढ़ से वीडियो कॉन्फ्रैसिंग के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर संदेश दिया तथा मुख्य सचिव हरियाणा विजय वर्धन ने मतदाताओं को मत की महत्वता के बारे जानकारी दी। इस अवसर पर ई ऐपिक प्रक्रिया को भी लॉंच किया गया। इस प्रक्रिया के माध्यम से मतदाता ऑनलाईन अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकता है।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा प्रजातान्त्रिक देश है। लोकतंत्र की प्रणाली को मजबूत करने के लिये हमें अपना वोट अवश्य बनवाना चाहिये तथा उस मत का प्रयोग भी धर्म, जाति व समुदाय से उपर उठकर अपने सयंम से सोच-समझकर करना चाहिये। उपायुक्त ने इस मौके पर यह भी कहा कि 25 जनवरी 1950 को चुनाव आयोग की स्थापना की गई थी और चुनाव आयोग पिछले कईं वर्षों से चुनाव सम्पन्न करवा रहा है। अम्बाला जिला में नये मतदाताओं के पंजीकरण की संख्या बढ़ी है, जिसके लिये चुनाव कार्यालय अम्बाला बधाई का पात्र है। उन्होंने कहा कि हर वर्ष इस कार्यक्रम का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि लोगों में वोट के प्रति जागरूकता आए और जो भी युवा 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुका है वह अपना वोट अवश्य बनवाये।
उन्होंने कहा कि वोट एक ऐसा अधिकार है जो राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, बड़े से बड़े धनी या निर्धन व्यक्ति, सबके लिये एक समान होता है और इस अधिकार के तहत हम अपने वोट का प्रयोग करते हैं। उन्होंने कहा कि मत में बहुत बड़ी ताकत होती है। इसके चलते हम एक अच्छी सरकार का चयन कर सकते हैं और देश व समाज को नई उंचाईयों पर ले जाने का काम करते हैं। उन्होंने युवाओं को आहवान किया है कि वे मतदान को राष्ट्र के प्रति अपना कर्तव्य समझते हुए अपना वोट अवश्य बनवाएं। उन्होंने कहा कि तकनीक के विकास और युवा मतदाताओं की भागीदारी बढऩे से पिछले एक दशक में चुनाव प्रणाली में बडे सुधार और बदलाव देखने को मिले हैं। उन्होने कहा कि वोट बनने के बाद ही हर व्यक्ति एक जिम्मेदार नागरिक बनता है।
इस मौके पर एसडीएम सचिन गुप्ता, एसडीएम ममता शर्मा, एसडीएम डा0 वैशाली, एसडीएम गिरीश कुमार, नगराधीश आंचल भास्कर, तहसीलदार विरेन्द्र गिल, नायब तहसीलदार अभिनव, बीडीपीओ डा0 दलजीत सिंह, डीआईओ विनय गुलाटी, कानूनगो अमित कुमार, कानूनगो श्रीमती सुमन मित्तल, कानूनगो राजेश कुमार, सहायक प्रीतम के साथ-साथ अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहे।
बॉक्स:- उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई देते हुए मंगलवार को जिले के साथ-साथ उपमंडल स्तर पर गणतंत्र दिवस के सफलपूर्वक आयोजन को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने जिले के चारों एसडीएम को कहा कि किसानों की 26 जनवरी की दिल्ली की कॉल को देखते हुए वे अपने सूचना तंत्र को मजबूत रखें, हर गतिविधि का ध्यान रखें चूंकि किसानों ने गणतंत्र दिवस समारोह को शांतिपूर्ण तरीके से करने की बात कही है लेकिन फिर भी कुछ असमाजिक तत्वों द्वारा ऐसे मौके पर गडबड की आशंका रहती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए संयम व सर्तकता से हमें कार्य करना है। उन्होंने बीडीपीओ, तहसीलदार, नायब तहसीलदार को भी कहा कि वे भी अपने-अपने क्षेत्रों के तहत हर गतिविधि पर नजर रखें। सूचनाओं का आदान-प्रदान करें, यदि कहीं पर भी कोई दिक्कत या समस्या आती है  तो तुरंत बताएं। उन्होंने कहा कि हमें मिलकर गणतंत्र दिवस समारोह का सफलपूर्वक आयोजन करना है।
बॉक्स:- जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर नये मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र वितरित किए है जिनमें रणजीतनगर के आर्यन जोशी, साहिल, रमनदीप, नवप्रीत, मोहित कुमार, जसविन्द्र सिंह, गुरदीप सिंह, साहिल धीमान, लवप्रीत सिंह, रूचिका, नितिन कुमार व अंकुश कुमार शामिल हैं। इसके अलावा बैस्ट बीएलओ को भी प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया है जिनमें नारायणगढ़ से सरताज सिंह, अम्बाला छावनी से संजीव कुमार, अम्बाला शहर से अनिल कुमार, मुलाना से रविन्द्र सिंह शामिल हैं।

Leave a Reply