प्रदेश के सभी जिलों में एक मजबूत स्वास्थ्य तंत्र स्थापित

Advertisements

चण्डीगढ़, 7 अप्रैल – हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में एक मजबूत स्वास्थ्य तंत्र स्थापित किया गया है।
उन्होंने आज विश्व स्वास्थ्य दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर बोलते हुए कहा कि आयुष्मान योजना और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना के लिए स्वास्थ्य ने प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में स्वास्थ्य घटकों को लागू करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। उन्होंने विभाग की प्रशंसा करते हुए कहा कि कोविड महामारी के दौरान भी हरियाणा के स्वास्थ्य कर्मचारियों ने बहुत साहस से काम किया तथा इस दौरान टीबी के कार्यक्रम को भी पीछे नहीं छोड़ा ताकि मरीजों को परेशानी न हो सके।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक श्री प्रभजोत सिंह ने कहा कि जनता स्वास्थ्य सेवाओं का नि:शुल्क लाभ उठा रही है। कोविड-19 महामारी की स्थिति के दौरान सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों ने काम किया और अभी भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य दिवस हर वर्ष 7 अप्रैल को मनाया जाता है। इस वर्ष स्वास्थ्य विभाग हरियाणा द्वारा इसे स्टेट टीबी उन्मूलन के रूप में किया गया।
स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. वीना सिंह ने कहा कि नये तौर तरीके से इसको और जोश मिले और ज्यादा से ज्यादा मरीजों को फायदा हो। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र में उपलब्धियों की तारीफ की गई और इसी तरह कार्य करते रहने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। इस दौरान स्वस्थ भोजन बनाने कि तकनीक भी सिखाई गई तथा स्वास्थ्य शिक्षा एवं टीबी जागरूकता के लिए कठपुतली का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. वी के बंसल भी मौजूद रहे।

Leave a Reply