मेडल हासिल करने वाले खिलाडिय़ों को दिया जाएगा रोजगार का मौका: संदीप सिंह

Advertisements

चंडीगढ़, 5 सितम्बर- हरियाणा के खेल एवं युवा मामलों के राज्यमंत्री संदीप सिंह ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा अब अन्तर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर मेडल हासिल करने वाले खिलाडिय़ों को खेल विभाग द्वारा चलाई जा रही नर्सरियों के लिए रोजगार का मौका दिया जाएगा। इससे खेल को बढ़ावा मिलेगा और नर्सरियों से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार किए जाएंगे।

        खेल राज्यमंत्री आज कुरुक्षेत्र में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार खेल मैदान बनाने के साथ-साथ उनके  रखरखाव पर भी फोकस रख रही है। उन्होंने  कहा  कि कुरुक्षेत्र के राजीव गांधी स्टेडियम के रखरखाव के लिए योजना तैयार की गई है और जल्द ही इसको दुरुस्त कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रयासों से हरियाणा के खिलाडिय़ों के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं और इनका फायदा खिलाडिय़ों को मिल रहा है।

        खेल एवं युवा मामले राज्यमंत्री श्री संदीप सिंह ने कहा कि प्रदेश में पहली बार मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रयासों से खेलो इंडिया जैसी बड़ी प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि  खेलो इंडिया-2021 का आयोजन  पंचकूला और आस-पास के क्षेत्र में किया जाएगा,  इसलिए पंचकूला और आस-पास के खेल प्रांगणों को अपटूडेट करने का काम चल रहा है। इस खेलो इंडिया प्रतियोगिता में देश भर से 17 वर्ष व 19 वर्ष से कम आयु वर्ग के लडके और लडकियां 20 खेलों में अपनी प्रतिभा का जोहर दिखाएंगे। यह खेल 15 से 18 दिन चलेंगे । उन्होंने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि खेलो इंडिया के आयोजन से हरियाणा के खिलाडिय़ों  को एक मंच मिलेगा और अपनी प्रतिभा दिखाने का एक अवसर भी मिलेगा।

खेल राज्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी खेल प्रांगणों में सरकार द्वारा जारी हिदायतों की सख्ती से पालना की जा रही है और जहां कहीं भी खिलाड़ी  प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है वहां पर सोशल डिस्टेसिंग, मास्क और सेनिटाइजर का प्रयोग करना जरूरी है। एक प्रश्र का जवाब देते हुए खेल मंत्री ने कहा कि कुरुक्षेत्र में हॉकी के एस्ट्रोट्रफ लगाने के लिए सबसे पहले साई से बातचीत करेंगे क्योंकि यहां पर साई का सैंटर है,अगर साई की तरफ से नहीं लगाया जाएगा तो सरकार की तरफ से एस्ट्रोट्रफ लगाया जाएगा।

खेल राज्य मंत्री ने कहा कि कुरुक्षेत्र  के द्रोणाचार्य स्टेडियम में लगभग 8 करोड़ रुपए की लागत से सेनथैटिक ट्रैक बनाया जा रहा है और इसका निर्माण लोक विभाग की तरफ से करवाया जा रहा है। एक सवाल का जवाब देते हुए खेल मंत्री ने कहा कि खेल पुरस्कार खिलाडिय़ों के नाम पर ही होने चाहिए।

मंत्री श्री संदीप सिंह ने कहा कि खेल विभाग में रूल आफ कंडैक्ट की उल्लंघना करने वाले किसी भी अधिकारी और प्रशिक्षक को बख्शा नहीं जाएगा, सभी अधिकारियों और प्रशिक्षकों को सर्विस रूल के नियमों की पालना करनी होगी।

उन्होंने कहा कि अभी हाल में ही कैथल के दो प्रशिक्षकों को रूल आफ कंडैक्ट  तोडऩे पर सस्पेंड कर दिया गया है और उनके खिलाफ विभागीय जांच की जा रही है। इस जांच के बाद जो तथ्य सामने आएंगे उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply