वर्चुअल तौर पर मनाया जाएगा 11वां राज्यस्तरीय मतदाता दिवस

Advertisements

चंडीगढ़, 22 जनवरी- आगामी 25 जनवरी को हरियाणा सिविल सचिवालय चंडीगढ़ में 11वां राज्यस्तरीय मतदाता दिवस वर्चुअल तौर पर मनाया जाएगा।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्य सचिव श्री विजयवर्धन मुख्य अतिथि होंगे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा करेंगे। राज्य के सभी उपायुक्त व अन्य अधिकारी भी अपने-अपने जिला से वर्चुअल तौर पर उक्त कार्यक्रम से जुड़े रहेंगे।
इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने बताया कि मतदाता दिवस जिला स्तर से लेकर मतदान केंद्र स्तर तक मनाया जाएगा जिसमें मतदाताओं को उनके संवैधानिक अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के चलते भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशन में राज्य में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का दो बार विशेष संक्षिप्त पुनर्निरीक्षण किया गया।
श्री अग्रवाल ने बताया कि एक जनवरी 2021 को पात्रता तिथि के आधार पर संशोधित की गई मतदाता सूचियों के दौरान राज्य में 5,02,030 नए मतदाता बनाए गए, जिससे अब 1,88,08,322 मतदाता हैं। इनमें से 1,00,44,531 पुरूष तथा 87,63,791 महिला मतदाता हैं।
उन्होंने यह भी बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ‘सभी मतदाता बनें सशक्त, सतर्क, सुरक्षित एवं जागरूक’ विषय पर सेमीनार किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस मतदाता दिवस पर मतदाताओं को दो चरणों में ई-एपिक की सुविधा प्रदान की जाएगी। पहला चरण 25 जनवरी से 31 जनवरी तक होगा जिसमें यूनिक मोबाइलयुक्त नए बने मतदाता शामिल होंगे। दूसरे चरण में यह सुविधा सभी पंजीकृत मतदाताओं के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

Leave a Reply