विज ने किया नेताजी सुभाष चंद्र बोस पार्क के नवीनीकरण का उदघाटन कर जनता को समर्पित

Advertisements

चण्डीगढ़, 11 अप्रैल – हरियाणा के गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज लगभग 17 एकड़ में 25.80 करोड़ रूपये की लागत से अमरूत योजना के तहत बनाये गये नेताजी सुभाष चंद्र बोस पार्क के नवीनीकरण का उदघाटन कर जनता को समर्पित किया।  
श्री विज ने पार्क की सौगात मिलने पर जनता को बधाई देते हुए कहा कि अम्बाला छावनी का कभी सबसे गंदा स्थान, आज इलाके का सबसे सुंदर स्थान बनकर तैयार हो चुका है। इस इलाके से कोई दिन में भी नहीं गुजरता था और आज सारा शहर पार्क में आने को आतुर है। लोगों की मांग को देखते हुए इस पार्क का शुभारम्भ करने का फैसला लिया गया ताकि लोग इसका आनंद ले सकें, इसी कड़ी में आज इस पार्क का उदघाटन किया गया है।
गृहमंत्री ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी बंसी लाल ने 30 लाख रूपये व लोगों के सहयोग से इस पार्क का निर्माण किया गया था। पार्क का नाम नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर रखा गया है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस ऐसे व्यक्तित्व थे, जिसने अंग्रेजी हकुमत के खिलाफ सशस्त्र उठाकर उसका डटकर विरोध किया।
उन्होंने कहा कि जाने-अनजाने शहीदों की शहादत को याद रखा जा सके इसके लिए अम्बाला छावनी में लगभग 300 करोड़ रूपये की लागत से भव्य शहीद स्मारक बनाया जा रहा है। आने वाली पीढियां सही इतिहास को जानें, इसके लिए कार्य किए जा रहे हैं और उन शहीदों को मान-सम्मान दिये जाने का काम भी किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस पार्क में एक झील का निर्माण किया गया है। जिसका कुल क्षेत्रफल 4 एकड़ है। इस झील में बोटिंग का आनंद लिया जा सकेगा। इसके अन्दर तैरते हुए कुल 6 फव्वारों का भी निर्माण किया गया है। पार्क में लगभग 400 व्यक्तियों के बैठने की व्यवस्था के एक ओपन एयर थियेटर का निर्माण किया गया है। पार्क में स्केटिंग रिंग का निर्माण किया गया है, जिसका कुल क्षेत्रफल 690 वर्ग मीटर है। पार्क में व्यायाम करने हेतू ओपन जिम की व्यवस्था की गई है, जिसमें कुल 14 मशीनें रखी गई हैं। इसी प्रकार, पार्क में चिल्ड्रन प्ले-स्टेशन स्थापित किया गया है, जिसमें कुल 18 झूले लगाये गये हैं।
इसी तरह, पार्क में पुरूषों व महिलाओं के लिए भिन्न-भिन्न शौचालय की व्यवस्था की गई है। मुख्य द्वार के पास नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा स्थापित की गई है, जिसकी कुल ऊंचाई 12 फीट है। यह प्रतिमा एक सुंदर फव्वारे से सुसज्जित है। पार्क में तीन कैफेटेरिया का निर्माण किया गया है। प्रत्येक कैफेटेरिया का कुल क्षेत्रफल 4400 वर्ग मीटर है। पार्क में एक संगीतमय फव्वारे का निर्माण किया गया है, जिसका क्षेत्रफल लगभग 700 वर्ग मीटर है। यह फव्वारा संगीतमय है व आकर्षक रंगीन लाईटों से सुसज्जित है। पार्क में रोशनी व सुंदरता के लिए 405 हैरिटेज पोल व बोलर्ड लाईट की व्यवस्था की गई है। पार्क में सुरक्षा के लिए हुए 14 सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था की गई है।
किसानों का मामला सुलझे- विज
उन्होंने कहा कि भारत प्रजातांत्रिक देश है, हर किसी को अपनी बात रखने का अधिकार है, किसानों द्वारा जो आंदोलन किया जा रहा है, वो कर सकते हैं, वो हमारे पुतले जलाएं, काले झंडे दिखाएं हमें कोई एतराज नहीं है लेकिन कानून व्यवस्था हाथ में न लें और किसी भी कार्यक्रम में विघ्न न डालें, 200 मीटर दूर रहकर वह अपना प्रदर्शन कर सकते हैं। हम भी चाहते हैं कि किसानों का मामला सुलझे, किसान हमारे भाई हैं। इस विषय में किसानों से बातचीत का दौर खत्म हो गया था, वो दोबारा शुरू हो, इसके लिए मैंने भारत के कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर को पत्र भी लिखा है और कृषि मंत्री ने मेरे पत्र के संज्ञान पर किसानों से बातचीत के लिए बात भी कही है। हम भी प्रयास करेंगे कि बातचीत के माध्यम से किसानों के इस मामले का जल्द से जल्द समाधान हो।

Leave a Reply